बिहार में हुआ बहुत बड़ा ट्रैन हादसा ,10 से ज्यादा लोगो की मौत 100 से ज्यादा हुआ घायल

बिहार में एक और बाहर बड़ा ट्रैन दुर्घटना । दिल्ली से जा रही गुवाहाटी के लिए आनंद बिहार कामाख्या नॉर्थ एस्ट एक्सप्रेस ट्रैन के सभी बूगी पटरी से उतर गई  और एक बहुत बड़ा हादसा हो गया । ट्रैन की सभी बोगी पटरी से उतर गई और 2 बोगी परत भी गई जिस कारन से बहुत सारे लोगो की मौत भी हो गई और बहुत सारे लोग घायल भी हो गए । बताया जा रहा है अभी की ट्रैन की बोगी पटरी से पलटने से 10 लोगो की मौत हो गई है और लगभग 100 से ज्यादा लोग घायल भी हो गए है ये रिपोर्ट एक अनुमान है आगे ये रिपोर्ट बदल भी सकता है यानि मौत की संख्या बढ़ सकती है और घायल की भी संख्या बढ़ सकती है आइये इस पोस्ट में बारीकी से जानते है क्या सब कुछ हुआ है और कब कब रेल दुर्घटना हुआ है ।

ये जो रेल दुर्घटना हुआ है वो बिहार में हुआ है बिहार के बक्सर डिस्टिक में हुआ है और बुधवार की रात को हुआ है ट्रैन का नाम था नॉर्ट ईस्ट एक्सप्रेस । ये दुर्घटना हुआ रात को और ये हादसा इतना जबरदस्त हुआ की ट्रैन में बैठे बहुत यार्ति को खौफ समां गए । जब ये ट्रैन दिल्ली से जा रही थी गुवाहाटी के लिए तो बक्सर के रघुनाथ स्टेशन के पास ये हादसा हो गया । ट्रैन की सभी बोगी उलट गई पतली से और 2 बोगी परत गई जिसमे 10 से भी अधिक लोगो की मौत हो गई और 100 से ऊपर घायल हो गयी । जब ये हादसा हुआ तब ट्रैन की स्पीड 120 km/ hourse था जब ये हादसा हुआ तो टाइम रात को 9: 50 हो रहा था । ट्रैन में बैठे लोगो के हिसाब से 9:50 में ट्रैन की बोगियों में अचानक जोरदार आवाज हुई और बोगियां पतली से उतर गई । दुर्घटना के तुरंत बाद ही 4 पहिया वहां वंहा पहुंच गई ।

इस ट्रैन हादसा के बाद pddu जंक्शन से गुजरने वाली सभी ट्रैन लाइन में खरी हो गई pddu से गुजरने वाली सभी ट्रैन को तक्काल रोक दिया गया था जिससे यात्री को बहुत ज्यादा दिक्क्त का सामना करना पड़ा जंहा घटना हुआ वंहा पे पुलिस कर्मी जाकर स्थानीय लोगो से हाथ मिलकर काम में जुट गए और इस दुर्घटना में अंदर फसे लोगो को बहार निकला गया जंहा घटना हुआ वंहा स्थानीय लोगो की भीड़ ज्यादा होने की वजह से कार्य में बहुत कदिनैया उठाना पड़ा और जिस स्थान पे घटना हुआ वंहा पे काफी ज्यादा अँधेरा था तो मोबाइल की टॉर्च से बचाव कर्मी ने कार्य किया ।

ट्रैन की दुर्घटना मिलते ही आसपास लोगो ने मदत करने के लिए बहुत जल्द ही पहुंच गए ये दुर्घटना इतनी बड़ी थी की बोगियों इधर उधर चला गया पटरी से और अंदर होने की वजह से लोगो को संभालने में बहुत कठिनाइया उठाना पड़ा इस घटना में जो भी लोगो की हालत ख़राब हुई यानि जख्मी को अस्पताल में भर्ती कराया गया

घटना के तुरंत बाद कटिहार रेल मंडल ने एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया

कमर्शियल कंट्रोल नंबर – 9608815880

बारसोई का हेल्प नंबर – 7541806358

किशनगंज का हेल्प नंबर – 754202802

आइये जानते है बिहार में कितने रेल दुघटना हुआ है अब तक –

6 जून 1981 – ये रेल दुर्घटना देश के ही नहीं बर्की दुनिया के सबसे बड़े रेल दुर्घटना हुआ था जो बिहार में हुआ था जो करीब आज से 43 साल पहले हुआ था 1981 में सहरसा मानशि रेल दुर्घटना ययययययययेगघटना एक पुल्ल पे हुआ था जिससे तेन की 9 बोगिये नदी गिर गया था इस दुर्घटना में करीब 310 लोगो से ज्यादा की मौत हो गई थी और ये दुर्घटना के बाद लोग ट्रैन पे चढ़ने से डरते थे

10 सितम्बर 2002  को एक दुर्घटना हुआ था

ठीक इसी तरह से और भी दुर्घटन हुआ है बिहार में

Leave a Comment